चुटकीभर अजवाइन के चमत्कारी फायदे ||

 

Health Tips: Ajwain is Beneficial in winter colds and skin related problems  - हेल्थ टिप्स:सर्दी जुकाम और त्वचा संबंधी समस्याओं में फायदेमंद है अजवाइन

डायरिया

अजवाइन खाने के फायदे डायरिया से राहत दिलाने के लिए भी देखा जा सकता है। जर्नल ऑफ एप्लाइड फार्मेसी द्वारा प्रकाशित किए गए एक मेडिकल रिसर्च में दिया गया है कि अजवाइन में एंटी-डायरिया प्रभाव पाए जाते हैं, जो इस समस्या से निजात दिलाने में सहायक साबित हो सकता है (4)। फिलहाल, इस पर और वैज्ञानिक शोध कि जरूरत है।

 गठिया, जोड़ों में दर्द

एनसीबीआई की वेबसाइट पर मौजूद एक रिसर्च पेपर में दिया गया है कि अर्थराइटिस (गठिया) और जोड़ों में दर्द से निजात दिलाने में अजवाइन लाभकारी हो सकती है (2)। वहीं, एक दूसरे रिसर्च में बताया गया है कि अर्थराइटिस से जुड़ी समस्या से राहत दिलाने के लिए अजवाइन में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव मदद कर सकते हैं (5)

 कोलेस्ट्रॉल

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन का उपयोग किया जा सकता है। दरअसल, अजवाइन के बीज में एंटीहाइपरलिपिडेमिक प्रभाव पाया जाता है, जो शरीर के कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल-कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और टोटल लिपिड को कम करने में मदद कर सकता है। यह जानकारी एनसीबीआई की वेबसाइट पर मौजूद एक वैज्ञानिक शोध में दी गई है (6)

 स्तनपान के लिए

प्रसव के बाद कुछ महिलाओं के स्तनों में ठीक तरह से दूध का उत्पादन नहीं होता, जिस कारण शिशु को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है। ऐसे में स्तनपान करने वाली महिलाओं को आहार के साथ अजवाइन देने पर दूध की मात्रा में विकास हो सकता है। अजवाइन दूध स्राव को बेहतर करने में मदद कर सकता है, जिससे इंसफिशिएंट मिल्क सप्लाई सिंड्रोम से निजात मिल सकता है (7)

 वजन कम करे

भुनी हुई अजवाइन खाने के फायदे शरीर के वजन को कम करने के लिए हो सकते हैं। एक शोध के अनुसार, अजवाइन को भूख को शांत रखने और मोटापे को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे वजन कम हो सकता है (8)। वहीं, एक दूसरे शोध के मुताबिक, इसमें कुछ मात्रा फाइबर की पाई जाती है, जो मेटाबॉलिक की कार्यप्रणाली को बेहतर करने में मदद कर सकता है (9)। इससे भोजन को पचाने में आसानी हो सकती है। साथ ही फाइबर लंबे समय तक भूख को शांत रखने में भी मदद कर सकता है, जिससे वजन को नियंत्रण में रखा जा सकता है (10)। इसलिए, ऐसा कहा जा सकता है कि वजन घटाने के लिए अजवायन के फायदे हो सकते हैं।

 किडनी स्टोन के लिए

अजवाइन खाने के फायदे किडनी स्टोन से राहत दिलाने के लिए भी हो सकते हैं। एक वैज्ञानिक शोध के मुताबिक, अजवाइन में ड्यूरेटिक प्रॉपर्टी पाई जाती है, जिसे किडनी स्टोन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है (11)। ड्यूरेटिक प्रॉपर्टी पेशाब में कैल्शियम की मात्रा को कम कर सकती है। इससे किडनी स्टोन के निर्माण को रोका जा सकता सकता है (12)।   फिलहाल, इस संबंध में अभी और शोध की आवश्यकता है। 

 इंफ्लेमेशन के लिए

इंफ्लेमेशन की समस्या किसी को भी हो सकती है, लेकिन इसके बढ़ने पर समस्या गंभीर हो सकती है। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने में अजवाइन का सेवन किया जा सकता है या फिर इसका पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर लगाने से सूजन से आराम मिल सकता है। दरअसल, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव पाए जाते हैं, जो इंफ्लेमेशन की समस्या से निजात दिला सकते हैं (6)

 पाचन के लिए

अगर आप सोच रहे हैं कि अजवाइन खाने से क्या होता है, तो हम बता दें कि यह पेट संबंधी कई समस्याओं से निजात दिला सकती है, जिनमें से एक पाचन भी है। कई बार आहार ठीक तरह से पच नहीं पाता है, जो पेट में समस्या उत्पन्न कर सकता है। ऐसे में अजवाइन का उपयोग पाचन तंत्र के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, अजवाइन गैस्ट्रिक एसिड और डाइजेस्टिव एंजाइमों की गतिविधि को भी बढ़ावा देने का काम कर सकता है। इससे आहार को पचाने में मदद मिल सकती है (6)

 त्वचा के लिए

अजवाइन के फायदे त्वचा के लिए भी हो सकते हैं। अजवाइन में थाइमोल पाया जाता है, जो त्वचा संक्रमण से छुटकारा दिलाने में सहायता कर सकता है। साथ ही इसमें एंटीवायरल, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल गतिविधि भी पाई जाती है, जो त्वचा से फंगस, बैक्टीरिया और सूजन की समस्या को दूर कर सकती है (13)।

 बालों के लिए

बालों को पर्याप्त पोषण न मिलने पर बालों की समस्या उत्पन्न होने लगती है। ऐसे में बालों को पर्याप्त पोषण देने के लिए अजवाइन से बने तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह तेल बालों को पर्याप्त पोषण देकर झड़ने और टूटने की समस्या से बचाए रख सकता है। फिलहाल, इस संबंध में किसी तरह का वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है।

बालों और आंखों के लिए रामबाण है ”आंवला”, जानें आंवला खाने के फायदे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *