बालों और आंखों के लिए रामबाण है ”आंवला”, जानें आंवला खाने के फायदे

Amla Benefits : आंवला के फायदे बहुत सारे होते हैं। आंवला, डॉक्टर की दवाई की तरह होता है, जो कड़वी जरूर होती है, लेकिन बीमारी को ठीक करने में कारगार होती है। ऐसे ही आंवला होता है जो स्वाद से कसैला होता है लेकिन बुढ़ापा दूर रखने, स्मरण शक्ति बढ़ाने समेत कई सारी बीमारियों को जड़ से खत्म करने में संजीवनी का काम करता है। इसलिए आज हम आपको आंवला के फायदे और खाने का सही तरीका ( Amla Benefits and right way to eat) बता रहे हैं।आंवले के पोषक तत्वों के बारे में बात करें तो इसका कसैला-मीठा स्वाद, विटामिन सी और ए का बहुत अच्छा सोर्स होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. हर रोज एक आंवला खाने से बाल तो अच्छे होते हैं ही साथ ही बढ़ती उम्र के असर भी कम नजर आते हैं. इतना ही नहीं इसके सेवन से एनीमिया भी होने का खतरा कम हो जाता है और स्मरण शक्ति बढ़ती है. आइये जानते हैं आंवला खाने के फायदे…

10 health benefits of amla ke fayde murabba powder candy for stomach ulcers  hair acne pregnancy cold cough brain weight loss immunity booster  gooseberry | Health benefits of Amla : इम्युनिटी बढ़ाने

बालों का झड़ना से राहत 

आंवलें में विटामिन सी,फैटी एसिड, एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे बालों का सभी समस्याएं यानि बालों की सफेदी, रूसी, बालों की एलर्जी, बालों का झड़ना आदि से राहत मिलती है और बाल लंबे, घने, काले बनते हैं। बालों को काला करने के लिए सूखे आंवले को भिगोकर पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं। जबकि रूसी और बालों को झड़ने से रोकने के लिए नियमित रूप से आंवले का सेवन करें।

रात में आंवले के चूर्ण का गर्म दूध से सेवन करने और आंवला-शहद को एक साथ सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके साथ ही आंखों से जुड़ी रतौंधी, मोतियाबिंद जैसी बीमारी में लाभ होता है।

 कैंसर से बचाव में
आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें एंटी-कैंसर गुण भी होता है. एक शोध के अनुसार, आंवला कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है. ये कैंसर से बचाव के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

अल्सर की रोकथाम में
आंवले का जूस पेप्ट‍िक अल्सर में बहुत कारगर साबित होता है. हर सुबह इसके सेवन से आराम मिलता है.

 वजन कम करने में
आंवला शरीर में मौजूद गंदगी को साफ करने और वजन कम करने में भी फायदेमंद होता है. रोजाना इसके सेवन से शरीर में गंदगी जमने नहीं पाती है.

 दस्त में आराम के लिए
आंवले में भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर मौजूद होते हैं. इसके सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होने पाती है और पाचन क्रिया में भी ये काफी फायदेमंद होता है.

 हाई ब्लड प्रेशर में
आंवला उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में कारगर होता है. इसके साथ ही ये दिमाग और शरीर दोनों को राहत देने का काम करता है. आंवला पाउडर, शहद के साथ मिलाकर खाना बहुत फायदेमंद होता है.

 आंख की रौशनी में
आंवले में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण रेटीना के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये विटामिन सी का बहुत अच्छा माध्यम होता है. ये आंखों में होने वाली जलन को कम करता है साथ ही रौशनी बढ़ाने में भी कारगर होता है.

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *